suplemento esportivo whey protein bcaa

bcaa ke fayde

 

BCAA के फायदे और नुकसान

आज के ज़माने में हमारे पास बहुत सारे तरीके और सुविधाएं है जिन की मदद से हम एक अच्छा और स्वस्थ शरीर बना सकते हैं। एक समय में यह सब चीजे कम मौजूद होने की वजह से शरीर बनाने में बहुत समय लगता था। अब नई रिसर्च और नई मशीनों की वजह से ज्यादा अच्छी बॉडी बनाने में बहुत मदद मिलती हैं। इन्हीं नई चीज़ों में से एक है सप्लीमेंट्स जो कि हमारी बॉडी बनाने में सहायक होते हैं।

जैसा कि में हमेशा कहता हूं कि सप्लीमेंट्स बॉडी बनाने के लिए जरूरी नहीं होते लेकिन सप्लीमेंट्स लेने से आपको अच्छी बॉडी बनाने में सहायता मिलती है।

वैसे तो मार्केट में अनेक सप्लीमेंट्स की ब्रांड्स है और अनेकों प्रकार के सपल्लेमेंट्स है, और हर एक सप्लीमेंट्स को कंपनी और दुकानदार जरूरी सप्लीमेंट बता कर बेचते हैं। लेकिन हर एक सप्लीमेंट्स आपके लिए जरूरी नहीं होता परन्तु कुछ सप्लीमेंट्स आपको अच्छा फायदा करते हैं, उन्हीं में से एक है BCAA सप्लीमेंट। आज में आपको BCAA सप्लीमेंट के बारे में पूरी जानकारी दूंगा, इसके फायदे और नुकसान के बारे में भी बताऊंगा।

BCAA क्या है

सबसे पहले बात करते हैं कि BCAA है क्या, तो BCAA का पूरा मतलब होता है Branched Chain Amino Acids। हमारे शरीर में 20 तरह के अमीनो एसिड्स पाए जाते हैं जो की हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते हैं।

उन बीस में से ग्यारह नोन एसेंशियल अमीनो एसिड होते है जिसका मतलब होता है कि वह आपका शरीर आपके द्वारा खाए गए खाने और डायट से खुद बना सकता है इसके लिए आपको किसी खास सप्लीमेंट्स की जरूरत नहीं पड़ती उनकी पूर्ति करने के लिए।

लेकिन बाकी बचे 9 एसेंशियल अमीनो एसिड होते हैं जिन्हें आपका शरीर खुद नहीं बना सकता अथवा आपको यह किसी अन्य तरीके से ही पूरे करने पड़ते हैं, या तो किसी खास फल से या सब्जियों से या फिर सप्लीमेंट से।

नोन एसेंशियल अमीनो एसिड की हमारे शरीर को इतनी जरूरत नहीं होती हालांकि वे जरूरी होते है परन्तु फिर भी हमारा शरीर काम करता है लेकिन एसेंशियल अमीनो एसिड्स हमारे लिए बहुत जरूरी होते हैं और शरीर का आकार और हैल्थ बढ़ाने के लिए आपको उनकी जरूरत पड़ती है। इसलिए हमें उन की कमी पूरी करनी पड़ती है।

BCAA में इन्हीं 9 एसेंशियल अमीनो एसिड में से तीन पाए जाते हैं जो मिल कर एक चेन बनाते हैं जिससे BCAA कहते हैं। Leucine, Isoleucine और Valine वह तीन एसेंशियल अमीनो होते हैं जो मिल कर BCAA बनाते हैं। यह तीन हमारे लिए आवश्यक होते हैं और इस सप्लीमेंट के जरिए लेने से आपको इनकी कमी नहीं होती है।

BCAA के फायदे क्या हैं

अब बात करते हैं BCAA के फायदे क्या हैं, तो वैसे तो BCAA के बहुत फायदे है लेकिन में यहां सिर्फ फिटनेस में होने वाले फायदे ही बताऊंगा।

Really useful By Us:

जब हम एक्सरसाइज करते है तो हमारी बॉडी अपनी एनर्जी खो देती है और कार्य करते रहने के लिए वह हमारी माशपेशियों को एनर्जी के लिए इस्तेमाल करने लगती है। जब हमारा शरीर खुद की ही माशपेशियों को अपने आप को जिंदा रखने के लिए खाने लगता है तो इससे हम केटेबोलिक स्टेट (catabolic state) कहते हैं।

केटेबोलिक स्टेट में अमीनो एसिड्स की कमी पड़ने के कारण हमारा शरीर जमा हुए फैट की जगह पर प्रोटीन और माशपेशियों को एनर्जी के लिए इस्तेमाल करता है, जिससे आपका शरीर अपने आप को ही हानि पहुंचता है। और आपका मसल साइज बढ़ने की जगह धीरे धीरे कम होने लगता है। लेकिन इस स्थिति में BCAA इस्तेमाल करने से आपका शरीर माशपेशियों की जगह जमा हुए फैट को इस्तेमाल करेगा जिससे आपका एक्स्ट्रा फैट कम होगा और आपका मसल साइज भी धीरे धीरे बढ़ेगा।

दूसरा जब आप मसल बढ़ाना चाहते हैं तब आपको अमीनो एसिड की जरूरत पड़ती है और तब BCAA आपके शरीर के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स यानी ईंट का काम करता है। आपके मसल्स को नए टिशूज बनाने में और पुराने टिशूज ठीक करने में मदद करता है जिससे आपकी मसल ग्रोथ बढ़ती है।

BCAA आपको रिकवर करने में भी मदद करता है। जब आप रोज़ हैवी वर्कआउट करते हैं तो आपके मसल्स कम समय में रिकवर नहीं कर पाते हैं। और इसके कारण आपका शरीर थका थका रहने लगता है। लेकिन BCAA का सेवन इस चीज को कम करता है। आपके मसल टिशूज को जल्दी ठीक करके वह आपको जल्दी रिकवर करने में सहायता करता है।

BCAA आपको फटिग यानी वर्कआउट के दौरान होने वाली थकान से भी बचाता है। कभी कभी जब आप वर्कआउट शुरू ही करते है आपका शरीर बहुत भारी भारी और कमजोर महसूस करने लगता है जिसके कारण आप अच्छे से एक्सरसाइज नहीं कर पाते। यह शरीर में कुछ चीज़ों की कमी कि वजह से होता है जिन में से एक है अमीनो एसिड्स। BCAA आपको फटिग से बचाता है और आपको पूरे वर्कआउट के दौरान एनर्जी देता है जिससे आप एक अच्छा वर्कआउट पूरा करके ही जिन से निकलते हैं।

BCAA मोटापा घटाने में भी सहायता करता है। जैसे कि मैंने आपको बताया था कि यह हमारे शरीर को प्रोटीन और माशपेशियों की जगह जमा हुए फैट को इस्तेमाल करता है, जिसकी वजह से आपको कम भूख लगती है और आप के शरीर से जमा हुआ फैट भी घटने लगता है। थोड़े समय के बाद आप पाएंगे कि आपका वजन काफी कम हो गया है और आप पहले से ज्यादा सेहतमंद और मस्क्युलर हैं।

यह तो कुछ फायदे थे जो BCAA से हम होते हैं लेकिन अब बात करते हैं नुकसान की

Really useful By Us:

BCAA के नुकसान

BCAA सप्लीमेंट के ऐसे तो कोई नुकसान नहीं है लेकिन इसकी जरूरत आपको है या नहीं यह एक जरूरी सवाल है। दरअसल BCAA एक मंहगा सप्लीमेंट है और इसकी जरूरत तो हर किसी को होती है लेकिन अगर आप कोई अन्य सप्लीमेंट लेते हैं जो इसकी पूर्ति करता हो तो फिर आपको इससे अलग से लेने की जरूरत नहीं पड़ती है।

जैसे अगर आप व्हे प्रोटीन सप्लीमेंट इस्तेमाल करता है तो आपको अच्छे खासे रूप में BCAA मिल जाता है क्योंकि व्हे प्रोटीन एक कंप्लीट प्रोटीन सोर्स है जिसमें सभी अमीनो एसिड्स पाए जाते हैं। व्हे प्रोटीन की अधिक जानकारी के लिए आप हमारा आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

दूसरा है जब आप EAA सप्लीमेंट ले रहे हैं। EAA सपलेमनत में सभी एसेंशियल अमीनो एसिड प्पाए जाते हैं जिसकी वजह से Leucine, isoleucine और valine तीनों की पूर्ति हो जाती है और आपको अलग से इन्हें नहीं लेना पड़ता है।

काफी सारे लोगो का बजट बहुत कम होता है और BCAA बहुत महंगा आता है जिसकी वजह वे इससे नहीं खरीद पाते तो इससे आपको निराश होने कि जरूरत नहीं है। अगर आप BCAA नहीं लेते हैं तब भी आपका शरीर बढ़ता है लेकिन उसके आपको अपनी प्रोटीन सोर्स प्र ध्यान देना होगा।

सिर्फ BCAA सप्लीमेंट लेने से आप रातो रात एक अच्छी बॉडी नहीं बना सकते आपको अन्य चीजों का भी सेवन करना पड़ेगा जैसे प्रोटीन, कार्ब्स, फैट, विटामिन्स और मिनरल्स। BCAA अन्य सप्लीमेंट्स और डायट के साथ मिलकर आपको और अच्छा रिजल्ट देता है।

आपको अलग से BCAA तब लेने की जरूरत पड़ती है जब आप का शरीर काफी बड़े साइज का हो या फिर आपका वजह ज्यादा हो। या आपको रिकवर करने में दिक्कत हो रही हो या फिर आप भूखे पेट कसरत करते हो तो आप इसका सेवन कर सकते है।

तो यह थे कुछ BCAA के फायदे और नुकसान अब आप हम बताएं कि आपके विचार क्या है बीसीएए को लेकर या आपके मन में कोई भी सवाल है तो हमसे कमेंट सेक्शन के जरिए पूछें।

Really useful By Us:

 

Submit navigation

 

Current Posts

 

Current Feedback – “bcaa ke fayde”

 

Classes

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *