protein powder royalty free image 1015345458 1560268321

protinex powder in hindi

Protinex Powder Advantages in hindi यूं तो कई खाद्य पदार्थ के जरिए प्रोटीन हमारे शरीर में पहुंचता है। लेकिन जिम जाने वाले युवा या फिर दुबली मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए हमें अलग से प्रोटीन सप्लीमेंट की जरूरत होती है। ऐसे में काफी लंबे समय से चले आए रहे प्रोटिनेक्स हमारी इस जरूरत को पूरा कर सकता है। आपको बता दें कि प्रोटिनेक्स पाउडर में 85 प्रतिशत प्रोटीन व 15 प्रतिशत वसा, कार्बोहाइड्रेट होता है। लेकिन खाने में प्रोटीन पाउडर को शामिल करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। मसलन की इसकी कितनी मात्रा में लेना है, किस समय इसका सेवन करना ठीक होगा, इसके नुकसान आदि। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको प्रोटिनेक्स पाउडर के फायदे और प्रोटिनेक्स के नुकसान के बारे में बताने जा रहे है। (प्रोटिनेक्स के फायदे – Protinex ke fayde in hindi)

RELATED:  protein bars vegan

आज मार्केट में हर वर्ग के लोगों के लिए प्रोटिनेक्स  पाउडर मौजूद है। बच्चों के लिए, माताओं के लिए , डायबीटिक पेशेंट के लिए आदि। सबसे पहले जानते है कि मार्केट में कितने प्रकार के प्रोटिनेक्स मिलते है।

 

प्रोटीनक्स पाउडर के प्रकार – Forms of Protinex Powder in Hindi

अक्‍सर हम सभी लोग अच्‍छी सेहत और मजबूत शरीर प्राप्‍त करने के लिए सप्‍लीमेंट के रूप में प्रोटीन का सेवन करते हैं। आइए जाने उन प्रोटीनेक्‍स पाउडर के बारे में जिन्‍हें हम उपयोग करते हैं।

 

1) प्रोटिनेक्स ओरिजनल – Protinex Unique in Hindi

इसे प्रोटिनेक्स के नाम से भी जाना जाता है। शुरूआत में बिना किसी फ्लेवर के प्रोटिनेक्स को मार्केट में लाया गया था। प्रोटिनेक्सके 100 ग्राम पाउडर में 32 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। प्रोटिनेक्स  मिल्क और सोया प्रोटीन के मिश्रण से बनाया गया है।

प्रोटिनेक्स ओरिजनल की विशेषता

(और पढ़ें – प्रोटीन क्या है, कार्य, कमी के कारण, लक्षण, जाँच, इलाज और आहार)

 

2) बच्चों के सही शारीरिक विकास के लिए प्रोटिनेक्स ग्रो – Protinex Develop For Progress in Hindi

बच्चों की सेहत का ध्यान रखते हुए प्रोटिनेक्स ग्रो का इस्तेमाल कर सकते है। प्रोटिनेक्स ग्रो 8 से 15 साल के बच्चों के लिए है। इसके उपयोग से शारीरिक विकास के साथ ही बच्चों की हाइट में वृद्दी होती है। इसमें 27 महत्वपूर्ण न्यूट्रियंट होते हैं। इसमें कैल्शियम की मात्रा होने के कारण हड्डियों को स्ट्रॉग बनाता है ।

RELATED:  protein powder with caffeine

प्रोटिनेक्स ग्रो की विशेषता

 

3) प्रोटिनेक्स जूनियर  – Protinex Junior in Hindi

मुख्‍य प्रोटिनेक्स जूनियर दो स्वादों में आता है: वेनिला और चॉकलेट

प्रोटिनेक्स जूनियर दो साल से लेकर 8 साल तक के बच्चों के लिए है। इसे बच्चों के अनुरूप बनाया गया है। इसमें 25 ग्राम प्रोटीन होता है। इसका मुख्य उद्देश्य बच्चे के शारीरिक और मानसिक दोनों के लिए है। ये दो फ्लेवर में मिलता है। आप चाहे तो वेनिला या फिर चॉकलेट प्लेवर में से किसी एक को ट्राय कर सकते है।

प्रोटिनेक्स जूनियर  की विशेषता

(और पढ़ें – प्रोटीन पाउडर पीने का सबसे अच्छा समय)

 

4) डायबीटीज के लिए प्रोटिनेक्स – Protinex Diabetes Care in Hindi – “protinex powder in hindi”

लगभग सभी प्रोटिनेक्स पाउडर में चीनी होती है।  लेकिन प्रोटिनेक्स डायबीटिज केयर मधुमेह के पेशेंट के लिए खासतौर पर बनाया गया है।  इस प्रोडक्ट का  ग्लाइसेमिक इंडेक्स 17  के बराबर है, इसलिए हाल ही में मधुमेह का निदान करने वाले लोगों के लिए उपयोग करना सुरक्षित है। इसमें फाइबर का भी मात्रा पाया जाता है जोकि डाइजेशन में मदद करता है।

RELATED:  is 20g protein a lot

प्रोटिनेक्स डायबिटीज की विशेषता

(और पढ़ें – मधुमेह को कम करने वाले आहार)

 

5) प्रोटिनेक्स ममा – Protinex Mama in Hindi

एक गर्भवती महिलाओं को आमतौर पर किसी दूसरे के तुलना में अधिक पोषण तत्व की आवश्यकता होती है। यह उत्पाद विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं के लिए तैयार किया गया है जो उनकी दैनिक पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करता है। उत्पाद में उच्च मात्रा में प्रोटीन, कई विटामिन और खनिज, डीएचए होते हैं और शरीर में आयरन अवशोषण में सुधार होता है, जिससे शरीर में रक्त प्रवाह को सुधारने में मदद मिलती है।

प्रोटिनेक्स ममा की विशेषता

(और पढ़े – व्हे प्रोटीन के फायदे और नुकसान)

 

प्रोटिनेक्स पाउडर को कब लेना चाहिए – When To Take Protinex Powder in Hindi

 इस पाउडर के उपयोग के लिए दो सर्वोत्तम समय हैं:

(और पढ़ें – प्रोटीन पाउडर पीने का सबसे अच्छा समय)

“protinex powder in hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *